Bihar News: नालंदा में 50 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख, मुजफ्फरपुर में भी आग का तांडव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2186397

Bihar News: नालंदा में 50 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख, मुजफ्फरपुर में भी आग का तांडव

Bihar Fire Incident: नालंदा में बिजली के जर्जर तारों से निकली एक चिंगारी ने 50 बीघा गेंहू की फसल को जलाकर राख कर दिया. तो वहीं मुजफ्फरपुर के एक गांव भीषण आग लगने से 2 दर्जन से अधिक घर जलकर खाक हो गए. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Fire News: गर्मी के आते ही बिहार में आग की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मंगलवार (2 अप्रैल) को प्रदेश के कई जिलों में आगजनी की घटनाएं सामने आईं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृहजिले नालंदा में एक चिंगारी ने 50 बीघा गेंहू की फसल को जलाकर राख कर दिया. तो वहीं मुजफ्फरपुर के एक गांव भीषण आग लगने से 2 दर्जन से अधिक घर जलकर खाक हो गए. इस घटना में कई मवेशियों के जलने की भी खबर है. नालंदा में लगी आग के लिए लोग बिजली विभाग को दोषी ठहरा रहे हैं. लोगों का कहना है कि बिजली के जर्जर तारों से निकली चिंगारी से ही किसानों की फसल जल गई. 

घटना गिरियक प्रखंड के काली बीघा गांव की है. जहां दर्जनों किसानों के मेहनत पर बिजली के जर्जर तार से निकली चिंगारी ने पानी फेर दिया. बताया जा रहा है कि तेज हवा के चलते हाईटेंशन लाइन के तार आपस में टकरा गए, जिससे शार्ट सर्किट होने से लगी आग ने 50 बीघा फसल को चपेट में ले लिया. इस अग्निकांड में 50 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई. दमकल की गाड़ियों के मौके पर पहुंचने से पहले किसानों ने अपने संसाधनों से आग पर काबू पाने का पूरा प्रयास किया, लेकिन असफल रहे. दमकल की गाड़ियों ने आग की लपटों को शांत किया. इस घटना के बाद किसानों में बिजली विभाग के विरुद्ध आक्रोश भी देखा जा रहा है. पीड़ित किसानों का रो-रो कर बुरा हाल है. किसानों ने राज्य सरकार से मुआवजे की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Munger News: नेशनल हाईवे पर गड्ढों के कारण आवागमन में परेशानी, हो सकता है बड़ा हादसा

उधर मुजफ्फरपुर जिले के सकरा थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में देर शाम भीषण आग लग गई. इस घटना में 2 दर्जन से अधिक घर जलकर खाक हो गए. अगजनी की घटना में 10 लाख से अधिक की संपत्ति के जलने की बात कही जा रही है. इस भीषण अग्निकांड में गांव के कई मवेशी के झुलसने की जानकारी मिल रही है. आग लगने सूचना जैसे ही गांव में फैली, मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण की भीड़ जुट गई और आग पर काबू पाने की कोशिश किया. लेकिन आग ने विकराल रूप ले रखा था. उसके बाद सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. बताया जा रहा है कि पहले एक घर मे आग लगी और देखते देखते करीब दो दर्जन घरों में आग पकड़ लिया. इस दौरान एक घर में गैस सिलेंडर के फटने की सूचना है. फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम और पुलिस जांच में जुट गई है.

Trending news